मंगलवार, 20 सितंबर 2016

शिवहर के प्रहलाद:-श्रीरघुनाथ झा जी

राम बाबू सिंह
------------
"मित्रता अल्लाह की ओर से उन्हें अनमोल भेंट है।बड़े खुश नसीव है वो,जिन्हें नसीव से वे दोस्त मिलें।आपसी सामन्जस्य से मित्रों में परस्पर फिक्र करने  की असीम प्रवृति ,हाल जानने की बेचैनी तथा बिना माँगे सहयोग की ललक ही, सच्ची मित्रता है,जो आदरणीय झा जी के जीवन की सार्थकता को सिद्ध करता है।

होलिका दहन में शिवहर से दूष्ट बिचारों के विनाशक एंव होलिका भष्म के साथ होली के लाल गूलाल से हर्षोउल्लास के वाताबरण में विकास के अग्रदूत के रूप में स्व० पंडित जिया लाल झा जी के आंगन में पुज्यनिया माँते स्व० कलावती जी के गर्भगृह से अवतरित आदरणीय श्री रधुनाथ झा जी के समर्पित प्रयास एंव कुर्बानियों से ही शिवहर अनुमंण्डल फिर जिला बन कर विकसित बनने  हेतु उद्धारक के प्रतिक्षा में है ?
           शिवहर को अनुमंडल बनाने के शर्त-माँग पर डा०जग्रन्नाथ मिश्र जी के नेतृत्व में गठित बिहार सरकार के मंत्रीमंडल से त्यागपत्र सौंप कर नीजि स्वार्थ से उपर"शिवहर का विकास"उनके जीवन का महानलक्ष्य "साध्य एंव साधन" रहा! कालान्तर में जिला बनाना, प्रशासन को जनता के निकट पहूँचाकर सुगम न्याय हेतु प्रखण्डों का बिभाजन एंव सृजन,नवसृजित पंचायतों का गठन,सीतामढ़ी जिला परिषद अध्यक्ष के नाते ग्रामीण यूनानी चिकित्सालयों को पून:जीवन के साथ जिला परिषद तथा ग्रामीण सड़कों का चयन करा कर P.W.D.& R.E.O में समायोजन से सुदृढ़ी करण कर वे शिबहर के समावेशी विकास का मार्ग प्रसस्त किये !
*शिक्षा के प्रसार हेतु प्रत्येक  प्रखण्डों में अपने राजनीतिक  मित्रों, शुभचिंतकों से दान में भूमि एंव सहयोगियों के सहयोग से भवन निर्माण करा कर उच्चबिधालय स्थापित करायें ! वे स्वत:भी अपने माता-पिता के नाम पर नीजी भूमि बदलैन या क्रय करके अम्बा में कलावती-जियालाल उच्च बिधालय बनाये।जिसमें केन्द्रीय बिधालय भी आज संचालित है! जो जिला का गैरव बढ़ा रहा है।
*बिहार सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री के दायित्व मिलते ही उनके प्रयास से प्राथमिक,माध्यमिक,उच्चबिधालयों के सृजन-सुदृढ़ी करण एंव समायोजन से दूरदराज के गाँव-गवई मेंअभिभावकों के साथ बच्चों में पढ़ाने-पढ़ने की प्रवृति स्वत:जागृत हो गयी। शिवहर जिला मुख्यालय में झा जीअपने मित्र स्व० जगदीश नन्दन सिंह जी के सौजन्य से भूमि तथा भवन की व्यबस्था कर प्रोजेक्ट कन्या उच्च बिधालय स्थापित कर तथा पठन-पाठन प्रारंम्भ करा कर राज्य सरकार से प्रस्वीकृति प्रदान कराये जो वालिका उच्च बिधालय कालान्तर में इन्टर काँलेज के रूप में बच्चियों में शिक्षा का व्यापक आधार सिद्ध हो रहा है !आज सक्षम नेतृत्व के अभाव में शिबहर में अभी भी डिग्री काँलेज नहीं है !
*स्वास्थ्य मंत्री के नाते रेफरल अस्पताल,अनुमंण्डल चिकित्सालय, अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र तथा उप केन्द्रों का सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में सृजन कर सुगम चिकित्सा का मार्ग प्रसस्त किये !शासन-प्रशासन की अदूरदर्शिता से आज भी अम्बाकला के निर्माणाधिन रेफरल अस्पताल में लाखों की लागत तथा कड़ोड़ों की भूमि उदेश्य बिहीन हो गयी है ! सक्षम नेतृत्व के अभाव में शिबहर जिला मुख्यालय में झा जी के मित्र स्व०सीता राम बाबू,फतहपुर के सौजन्य से निर्मित आदर्श जिला चिकित्सालय भी उद्धारक /उदधाटनकर्ता के प्रतिक्षा में कराह रहा है !
*स्वच्छ पेजल आपूर्ती योजना हेतु निर्मित या अर्द्धनिर्मित कई नौ लखा पानी टंकी मिनार बन कर शोभा बढ़ा रहा है ! ग्रामीण स्तर तक स्वच्छ पेजल आपूर्ती की यह योजना  सक्षम नेतृत्व के अभाव में भूमि नहीं मिलने के कारण शिवहर जिला के ग्रामीण पंचायतों तक नहीं पहूँच पा रहा है !
*जेल निर्माण के साथ ब्यबहार न्यायालय स्थापित करा कर आम जनों के समीप न्यायालय तो स्थापित हो गया! परन्तु न्यायधिशों ,अधिवक्ताओं केआवासीय समुचित व्यबस्था उनकें बच्चों  के पठन पाठन की सुबिधा का अभाव,विकसित शहरीकरण नहीं होने के कारण सक्षम पदाधिकारी यहाँ नहीं रह पाते !
*औधोगिक एरिया के लिए भूमि का चयन,अधिग्रहण तो दूर सांसद, बिधायक किसी नेता की सोच भी स्वरोजगार या रोजगार सृजन हेतु नहीं बन सका है!अपने लिए भी मेकैनिकल ईटभट्टा का ही उधोग लगा रखें है।जिसमें रोजगार सृजन का क्षरण है।
*आदरणीय झा जी के प्रयास से शिवहर को रेलवे से जोड़ने की महत्वाकांक्षी परियोजना को मुर्त रूप देना तो दूर बिहार राज्य पथ परिबहन निगम की बसों से भी शिवहर से पटना को नहीं जोड़ी जा सकी है !
*संचार क्रान्तिके क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा शिवहर जिला के प्रत्येक पंचायतों को बाण्ड बौक्स सेवा से जोड़ दिया गया है।परन्तु समाज सेवी राजनेताओं में सक्षम नेतृत्व के अभाव से औप्टिकल फाईवर ही पंचायतों में नहीं पहूँच पाया है।गाँव की सुधी लेने बाले निर्बाचित सत्ताधारी दल के जन प्रतिनिधियों में इक्षा शक्ति, एंव प्रभाव शाली व्यक्तित्व का घोर अभाव खटकता है ?
*आदरणीय श्री रधुनाथ झा जीअम्बाकला बहूधंधि सहकारी सहयोग समिति लि०के सचिव से बिहार राज्य सहकारी गृह निर्माण सहयोग संघ लि० एंव बिहार राज्य सहकारी उपभोक्ता भंण्डार संघ लि० में निर्वाचित निदेशक के रूप में नेतृत्व प्राप्त कर विदेशों में सहकारी आन्दोलन का प्रतिनिधित्व भी किये।मुखिया या बिधायक बनने पर भी पैदल ग्रामीण भ्रमण में जाते थे! वे गाँव की समस्यायों को स्वत: संकलित कर सम्बन्धित कार्यालय में पदाधिकारियों से समाधान कराने का प्रयास करते थे! बागमती नदी की बिभिषिका से त्रस्त सड़क बिहीन शिवहर चारोतरफ से बाढ़ से घिरा रहता था।डूब्बा घाट पर नाव एक मात्र आवागमन का साधन हुआ करता था ! अनेकों नाव डूबने की दूर्घटनायों में एक-बार में18 व्यक्तियों की मृत्यु बागमती नदी के काल की गाल में हो जा रही थी ! फिर भी समाज सेबा की भावना से झा जी ढ़ेग पुल के नीचे से नाव पर सबारी कर अदौरी कटाब देखते ,बसबरिया में रात्री विश्राम कर पंचायतों का भ्रमण कर ज्वलन्त समस्यायों को गाँव में सकंलित करते ! पून: चकफतेहा ,बराही खैड़ापहाड़ी, दोस्तिया ,कटैया,से पुरनहिया पड़ाब में इलाके के आमलोगों, मुखिया, सरपंच तथा शुभचिंतकों के साथ क्षेत्रिए विषयों  की समीक्षा कर ज्वलंन्त समस्यायों का संकलन कर समाधान का प्रयास करते। पिपराही प्रखण्ड मुख्यालय में पदाधिकारियों के साथ बैठकों में जाने से पहले वे स्थानीय लोगों से बिमर्ष कर ज्वलंत संकलित समस्यों का संकलन कर समाधान कराते !
*अगला पड़ाब अम्बा कोठी स्व०नग नारायण कुँवर जी के यहाँ होता तथा पैदल या नाव से गाँव का भ्रमण करते चमनपुर या शिवहर में पड़ाब होता ! शिवहर भ्रमण के क्रम में भी वैसे ही दो- तीन दिनों के पड़ाब में सभी गाँव का भ्रमण कर संकलित समस्यायों के समाधान करने का प्रयास करते रहते थे !  यही लगाव क्षेत्र की जनता से बनाये रखने के बल पर आदरणीय झा जी1977 के काँग्रेस बिरोधी लहर में तो विजयी रहे ही बल्कि काँग्रेस दल की राजनीतिक प्रतिद्वन्दिता में तत्कालिन  मुख्य मंत्री स्व० चन्द्र शेखर सिंह द्वारा टिकट काटने पर शिवहर की जनता ने नारा दिया "हाथ नहीं ,रघुनाथ चाहिए " तथा उन्हें विजयश्री दिलाकर बिहार बिधान सभा में भेज दिया !सदैब कार्यकर्ताओं से जुड़े रहने का ही प्रतिफल मिला वे"अम्बाओझा टोला के फर्स से राष्ट्रीय राजनीति में शीर्ष "पर पहूँचे। कालान्तर  में  वे गोपलगंज एंव वेतिया लोक सभा क्षेत्रों से क्रमश:सांसद तथा भारत सरकार में भारी उधोग राज्य मंत्री भी बने परन्तु जननी- जन्म भूमि होने के नाते शिवहर के विकास हेतु सदैव प्रयत्नशील रहे ! कुमार जी ,शिवहर में इनका अभाव खटकता है ,प्रयास करें !
*अनुकरणीय:-"मित्रता अल्लाह की ओर से उन्हें अनमोल भेंट है।वो बड़े खुश नसीव है,जिन्हें नसीव से वे दोस्त मिले।आपसी समान्जस्य से मित्रों में  परस्पर फिक्र करने  की असीम  प्रवृति, हाल जानने की बेचैनी तथा बीन माँगे सहयोग की  ललक ही सच्ची  मित्रता  है, जो आदरणीय  झा  जी के जीवन  की  सार्थकता  को  सिद्ध करता है।"
आदरणीय श्री रघुनाथ झा जी सभी जाति,धर्म के समाज सेवी "कार्यकर्ताओं के प्रति समर्पित राजनेता" के रूप में अनुकरणीय

अप्रतिम हस्ताक्षर"है!
Cooperative society for People.
रामबाबू सिंह
निदेशक,
बिस्कोमान पटना।
अभिराजपुर बैरिया।
शिवहर।
सीतामढ़ी(बिहार)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विशिष्ट पोस्ट

अपनी समस्या हमें लिखें हम आप की आवाज़ बनेंगें

अपनी समस्या हमें लिखें हम आप की आवाज़ बनेंगें आप जनों से अपील है कि अगर आप प्रताड़ित किये जा रहे हैं कोई आप पर ज़ुल्म करता है या आ...